बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन व पुलिस स्टेशनों पर लगाए जाएंगे महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्रों व सखी वन  स्टॉप सेंटर के नंबर – Chhotikashi.com

बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन व पुलिस स्टेशनों पर लगाए जाएंगे महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्रों व सखी वन  स्टॉप सेंटर के नंबर

जिला कलेक्टर ने जिला स्तरीय महिला समाधान समिति की बैठक में दिए निर्देश
बीकानेर: जि‌ले के समस्त मुख्य बस व रेलवे स्टेशन तथा पुलिस स्टेशनों पर महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्रों तथा सखी वन स्टॉप सेंटर के नंबर चस्पा किए जाएंगे। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सोमवार को जिला स्तरीय महिला समाधान समिति की बैठक में यह निर्देश दिए।
 उन्होंने कहा कि उत्पीड़ित महिलाओं को आपातकालीन राहत सेवाएं, चिकित्सकीय सहायता, पुलिस सहायता, अस्थाई आवास जैसी विभिन्न सुविधाओं की जानकारी सहज रूप से प्राप्त हो सके इसके लिए महिला अधिकारिता विभाग प्रोएक्टिव होकर काम करें।
उन्होंने कहा कि जिले एवं ब्लॉक स्तरीय महिला सुरक्षा एवं सलाहकार केंद्रों के प्रतिनिधि आवश्यक रूप से आगामी बैठकों में उपस्थित रहें।
24 जनवरी को महारानी स्कूल में आयोजित होगी बालिकाओं के लिए खेलकूद प्रतियोगिता
जिला कलेक्टर ने कहा कि 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर  महारानी स्कूल में खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। अधिकाधिक बालिकाएं इन प्रतियोगिताओं में भाग लें, यह सुनिश्चित किया जाए।
भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि जिले के सबसे कम लिंगानुपात वाले ब्लॉक में लोगों को इस मुद्दे पर जागरूक करने के लिए  गतिविधियां करें। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत पूगल व बज्जू के दो-दो राजकीय विद्यालयों का चयन कर आई.एम. शक्ति वॉल एवं आई.एम.शक्ति कॉर्नर का निर्माण कार्य प्रारंभ करने के भी निर्देश दिए।
ओपन स्कूल से जोड़े ड्रापआउट बालिकाओं को
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि ओपन स्कूल के माध्यम से ड्रॉपआउट बालिकाओं एवं महिलाओं को शिक्षा से जोड़ने की दिशा में प्रेरित करें। इससे आगे पढ़ने के साथ आर्ट एंड क्राफ्ट से जुड़ने व बेहतर आजीविका के अवसर प्राप्त हो सकेंगे। उन्होंने महिला अधिकारिता विभाग को ऐसी महिलाओं एवं बालिकाओं को चिन्हित कर आवेदन पत्र भरवाने में मदद करने के निर्देश दिए।
सोनोग्राफी केंद्रों की हो नियमित जांच
जिला कलेक्टर ने कहा कि किसी भी सरकारी और गैर सरकारी सोनोग्राफी केंद्र पर लिंग जांच की शिकायत ना मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए औचक निरीक्षण किए जाएं। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने गत 3 वर्ष की एमटीपी संबंधित रिकॉर्ड के आधार पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पीबीएम अस्पताल में नियमित अवधि में एमटीपी संबंधित मशीनों की जांच करने के भी निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने सखी वन स्टॉप सेंटर प्रबंधन, बालिकाओं के शिक्षा सुनिश्चित करने, महिला सुरक्षा एवं सलाहकार केंद्रों के कार्यों, कानून संबंधित सहायता, परामर्श सुविधा जैसे विषयों पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।  बैठक में आईसीडीएस उपनिदेशक सुभाष बिश्नोई, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी अनिल बोड़ा, पीबीएम अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. गौरी शंकर जोशी, महिला अधिकारिता से सतीश परिहार,उरमूल ट्रस्ट के चेनाराम बिश्नोई उपस्थित रहे।


Join Whatsapp 26