अध्यापन के दौरान शिक्षक ना करें मोबाइल का प्रयोग- जिला कलेक्टर – Chhotikashi.com

अध्यापन के दौरान शिक्षक ना करें मोबाइल का प्रयोग- जिला कलेक्टर

बीकानेर, 24 जनवरी। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि कक्षाओं में अध्यापन कार्य के दौरान कोई भी शिक्षक स्मार्टफोन का प्रयोग ना करें।
शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं, मिड डे मील आदि कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग सभी स्कूलों के प्रिंसिपल को इस संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी करें। सुनिश्चित किया जाए कि केवल क्विज या विशेष तरह की आवश्यकता पड़ने पर ही शिक्षक स्मार्टफोन कक्षा कक्ष में लेकर जा सकते हैं। अध्यापन के दौरान  शिक्षक मोबाइल फोन का प्रयोग करते हुए ना पाए जाएं। जिला कलेक्टर ने आगामी बोर्ड परीक्षाओं के मध्य नजर सभी विद्यालयों के प्रिंसिपल को अतिरिक्त कालांश लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निर्देश दिए।
किचन गार्डन लगाने में विद्यार्थियों को करें शामिल
जिला कलेक्टर ने कहा कि   चारदीवारी वाले राजकीय विद्यालयों में किचन गार्डन विकसित किये जाएं। इन किचन गार्डन में सहजन फली के चार पौधे अनिवार्य रूप से लगें। इन गतिविधियों में बच्चों को भी शामिल करें। सभी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी औचक निरीक्षण के दौरान इन समस्त गतिविधियों का अवलोकन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।
स्कूल के 500 मीटर के दायरे में आने वाले आंगनवाड़ी केंद्रों को करें शिफ्ट
जिला कलेक्टर  भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र जो किसी स्कूल के 500 मीटर के दायरे में स्थित है तो उन्हें स्कूल में शिफ्ट किया जाए। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग शिक्षा विभाग के साथ समन्वय करते हुए कार्य करें।जिला कलेक्टर ने मिड डे मील , मिल्क पाउडर वितरण कार्य की भी समीक्षा की और कहा कि मिलेट्स को बच्चों के मिड डे मील में शामिल करने के लिए प्रस्ताव भिजवाएं।  ड्रमस्टिक के पौधे की न्यूट्रिशंस वैल्यू को देखते हुए इससे भी मिड डे मील में शामिल करने के प्रस्ताव तैयार करें।
जिला कलेक्टर ने स्मार्ट टीवी के उपयोग की समीक्षा की और कहा कि किसी भी स्कूल में लगे स्मार्ट टीवी बिना उपयोग के ना रहे, संसाधनों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया जाए। ऐसे स्कूल जहां अब स्टाफ उपलब्ध है, वहां रखे टीवी अन्य स्कूलों में शिफ्ट किए जाएं। जिला कलेक्टर ने स्कूलों में साफ सफाई की समुचित रखने के निर्देश दिए। बैठक में फोलिक एसिड, आयरन टेबलेट इत्यादि के शत प्रतिशत कंजप्शन के निर्देश दिए गए। जिला कलेक्टर ने आवश्यकता अनुसार नए कक्षा कक्षा बनवाने के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेंद्र सिंह भाटी, एडीपीएस गजानंद सेवग सहित उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग सुभाष बिश्नोई, जोधपुर डिस्कॉम के  अधीक्षण अभियंता राजेंद्र सिंह मीणा, डीएसओ ग्रामीण भागुराम महला, डीएसओ प्रथम सुभाष चौधरी उपस्थित रहे।


Join Whatsapp 26